AUDIBLE LAUNCHES ‘MANY RAMAYANAS & MANY LESSONS’ BY INDIA’S ICONIC MYTHOLOGICAL FICTION WRITER ANAND NEELAKANTAN IN ENGLISH AND HINDI

इस ऑडियोबुक के लेखक भारत के जाने-माने माइथोलॉजिकल फिक्‍शन लेखक आनंद नीलकंठन हैं

नीलकंठन का वर्जन आपको इस महान गाथा के 29 एपिसोड्स के ऐतिहासिक सफर पर लेकर जायेगाजिसमें जिंदगी की जिम्‍मेदारीकर्मानेतृत्‍व और ज्ञान से जुड़े सबक को तलाशने की कोशिश की गई है

भारत में हम सभी पौराणिक कथाओं को सुनते और देखते हुए बड़े हुए हैं और इन कहानियों की संस्‍कृति बेहद समृद्ध रही है। स्‍टोरीटेलिंग की इस परंपरा को बरकरार रखते हुए, दुनिया में ओरिजिनल स्‍पोकन-वर्ड एंटरटेनमेन्‍ट और ऑडियोबुक्‍स के सबसे बड़े निर्माता और प्रदाता ऑडिबल द्वारा ‘मैनी रामायणाज़ एंड मैनी लेसन्‍स’ की पेशकश की गई है। ‘मैनी रामायणाज़ एंड मैनी लेसन्‍स को भारत के नामचीन माइथोलॉजिकल फिक्‍शन लेखक आनंद नीलकंठन ने लिखा है।

यह ऑडियोबुक हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में ऑडिबल पर उपलब्‍ध है। 29 एपिसोड में बनी इस ऑडियोबुक में आनंद नीलकंठन ने इस महागाथा को अलग-अलग वर्जन में प्रस्‍तुत करने की कोशिश की है। वे हर उम्र के लोगों को ऐसी सीख देना चाहते थे जो हमेशा उनके साथ बनी रहे। इस कहानी को कालक्रम के अनुसार सुनाया गया है। इसके हरेक एपिसोड में ऋषि वाल्‍मीकिभगवान रामऋषि विश्‍वमित्रसीताभरत की महानता के किस्‍से अलग-अलग सुनाये गये हैं। इसलियेसंपूर्ण एशिया में विद्यमान इस कहानी के अलग-अलग संस्‍करण को बड़े ही मजेदार अंदाज में बताया गया है।

मैनी रामायणाज़ एंड मैनी लेसन्‍स’ की कहानी को सुनाया है मनीष डोंगरदिवे ने और इसके हिंदी संस्‍करण, ‘रामायण- अनेक कथाएंअनेक संदर्भ’ को बाबला कोच्‍चर ने अपनी आवाज दी है। ऑडिबल के सभी मेंबर्स के लिये यह ऑडियोबुक बिलकुल मुफ्त में उपलब्‍ध है।

मशहूर लेखक और इस ऑडियोबुक के लेखकआनंद नीलकंठन कहते हैं, “रामायण’ भारत के महानतम महाकाव्‍यों में से एक है और कहानी कहने की हमारी परंपरा का अभिन्‍न हिस्‍सा है। पूरे एशिया में रामायण’ के 300 रूप मौजूद हैंजिनमें वाल्‍मीकि वाला संस्‍करण भी शामिल है। मैनी रामायणाज़ एंड मैनी लेसन्‍स’ के माध्‍यम से मैं रामायण’ के विभिन्‍न रूपों के साथ अमर कहानी कहने का अनुभव देना चाहता था। इससे दर्शक अन्‍य संस्‍कृतियों में मौजूद विभिन्‍न मान्‍यताओं और दृष्टिकोण को जान पायेंगे।

शैलेश सवलानीकंट्री हेडऑडिबल इंडिया का कहना है, “रामायण एक मशहूर भारतीय पौराणिक गाथा है। ऑडिबल अपने मेंबर्स के लिए बेस्‍टसेलिंग माइथोलॉजिकल फिक्‍शन लेखक आनंद नीलकंठन द्वारा लिखे गए इस महागाथा के वर्जन को अंग्रेजी एवं हिंदी में लाकर उत्‍साहित है। मुझे उम्‍मीद है श्रोता स्‍क्रीन-फ्री समय बिताते हुये या घर के दूसरे कामों को करते हुयेइस कालातीत कहानी का आनंद लेंगे।”

अब मैनी रामायणाज़ एंड मैनी लेसन्‍स’  Audible.in पर मेंबर्स के लिये मुफ्त में उपलब्‍ध है .